News

Check out market updates

सोहना, मानेसर में भी स्मार्ट सिटी बनाएंगे खट्टर

चण्डीगढ़, 2 जुलाई- हरियाणा के सोहना और मानेसर में 1500 एकड़ भूमि पर स्मार्ट सिटी विकसित की जाएगी, जिसके लिए आज नई दिल्ली में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की उपस्थिति में चीन की कम्पनी चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी तथा हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के बीच एक बड़ा समझौता (एमओयू) हुआ।
इस समझौते के दस्तावेजों पर चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी के प्रेजीडैंट जैरी जायो तथा हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम की तरफ से प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल ने हस्ताक्षर किये। इस समझौते के तहत चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी 5  बिलियन डॉलर की राशि का निवेश करेगी। यह परियोजना 1500 एकड़ भूमि पर तैयार की जाएगी और परियोजना का शुभारम्भ इस साल के अंत तक हो जाएगा।
इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी सोहना और मानेसर में 1500 एकड़ भूमि पर स्मार्ट सिटी की स्थापना करेगी। इस परियोजना पर कम्पनी चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी तथा हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास एवं संरचना निगम ज्वाइंट वेंचर के रूप में कार्य करेंगे। आज हुए समझौते के तहत चीन की कम्पनी द्वारा ढांचागत सुविधाओं में औद्योगिक इकाइयों, रिहायशी व वाणिज्य जैसी परियोजनाएं शामिल होंगी। ये सभी परियोजनाएं आगामी 10 वर्षों में पूरी की जाएगी। इन परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की स्मार्ट सेवाएं मुहैया होंगी। उन्होंने कहा कि सोहना व मानेसर की 1500 एकड़ भूमि पर बनने वाले स्मार्ट सिटी में इलेक्ट्रॉनिक ऑटो, आटो से सम्बन्धित इकाइयां स्थापित होंगी, जिससे प्रदेश के लाखों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।
इस मौके पर चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी के प्रैजीडैंट जैरी जायो ने कहा कि हरियाणा एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था का राज्य है और उनका भी यही मकसद है कि हरियाणा समृद्ध होगा तो हम समृद्ध होंगे। इसी सिद्धांत को लेकर कम्पनी ने हरियाणा में पूंजी निवेश करने की रूचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि कम्पनी द्वारा सोहना और मानेसर में 1500 एकड भूमि चिह्नित की गई है और शीघ्र ही सभी औपचारिकताएं पूरी कर इस साल के अंत तक सभी परियोजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। ज्ञात है कि चाईना फार्च्यून लैंड डैवलपमैंट कम्पनी चीन की नामी कम्पनी है जिसका इन्फ्रास्ट्रक्चर डैवलपमैंट करने में प्रथम स्थान है। चीन के बीजिंग जैसे शहरों में ढांचागत सुविधाएं विकसित करने में इस कम्पनी का महत्वपूर्ण योगदान है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल, नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन के प्रधान आवास आयुक्त श्री आनंद मोहन शरण तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

source:

suncity-vatsal-valley-mobile-view

Register For Project Site Visit

We don’t share your personal info with anyone. Check out our Privacy Policy for more information.